best Education apps for kids in Hindi

Best Learning And Education Apps For Kids

आज के समय में नौजवान हो चाहे बच्चे हो हर कोई अपने फ्री समय में मोबाइल फोन का ही इस्तेमाल करना चाहता है और इस क्रेज से बच्चे भी अछूते नहीं हैं आजकल के बच्चे भी फोन के बड़े दीवाने होते हैं वह हर चीज फोन पर ही करना चाहते हैं। बच्चों की इन्हीं आदतों को देखते हुए Play Store पर बहुत सारी Education Apps उपलब्ध है।
बच्चे अपने मनपसंद वीडियो गेम्स कार्टून या और भी बहुत चीजें हैं जो फोन पर देखना बहुत ज्यादा ही पसंद करते हैं तो दोस्तों अगर आपके बच्चे भी हमेशा फोन में लगे रहते हैं या वह आपसे फोन मांग कर उसमें वीडियो गेम या कार्टून वगैरा देखते हैं।

तो मैं आज आपको कुछ ऐसे एप्स के बारे में सजेस्ट करूंगा जिन्हें आप अपने फोन में इंस्टॉल करके अपने बच्चों का ज्ञान बढ़ा सकते हैं। अगर बच्चों को फोन देना ही है तो क्यों ना हम कुछ ऐसा करें कि जिससे बच्चों का मानसिक विकास हो और बच्चे पढ़ने लिखने के लिए मोबाइल का इस्तेमाल करें हालांकि हम सब जानते हैं कि बच्चों के लिए और बच्चों की आंखों के लिए Mobile Phone बहुत ही हानिकारक है।

खासकर छोटे बच्चों के लिए फोन की रोशनी से बच्चों की आंखों पर बहुत ज्यादा बुरा इफेक्ट पड़ता है। जितना हो सके बच्चों से फोन को दूर ही रखा जाए पर आजकल के बच्चे कहां मानते हैं और माता-पिता भी मजबूर होकर बच्चों के हाथ में फोन दे ही देते हैं। तो चलिए जानते हैं वह ऐप्स कौन-कौन से हैं जिन्हें आप अपने फोन में इंस्टॉल करके अपने बच्चो की पढ़ाई में रुचि को बढ़ा सकते हैं।

बच्चों के लिए सबसे अच्छे Education Apps

1 YT Kids :- इस App में YouTube के ऐसे विडियोज का कलेक्शन है। जो सिर्फ बच्चों के लिए होते हैं। क्योंकि यूट्यूब पर बहुत से ऐसे वीडियो होते हैं जो बच्चों के लिए सूटेबल नहीं होते हैं जाने अनजाने  बच्चे ऐसे वीडियो पर क्लिक करके उन्हें देखने लगते हैं जो कि बच्चों के लिए अच्छे नहीं होते इसलिए आप इस ऐप को इंस्टॉल करके सिर्फ ऐसे वीडियो अपने बच्चों को दिखा सकते हैं। जो आपके बच्चों के लिए सूटेबल हो।

2. ABC Kids :- इस ऐप की मदद से आप अपने बच्चों को ABC बहुत ही आसानी से और बहुत ही सरल तरीके से सिखा सकते हैं। बच्चे भी इस ऐप को बहुत ही इंजॉय करेंगे और बच्चों को बहुत ही अच्छा लगेगा क्योंकि इसमें बहुत ही अच्छे अच्छे एनिमेशन का यूज करके ABC बच्चों को सिखाने की कोशिश की गई है। इसके साथ बच्चे इसमें ABC अपने हाथ से कलरफुल Draw कर सकते हैं। जो बच्चों को बहुत ही ज्यादा पसंद आता है। इससे बच्चे बहुत जल्दी ABC पढ़ने के साथ-साथ लिखना भी सीख सकते हैं।

3. Pazzle 4 Kids :- यह एक Pazzle एप्लीकेशन है इसमें आपको Pazzle मिलता है। जिसे बच्चे को सॉल्व करना होता है। यह पजल एक एनिमेशन के रूप में होता है पहले उस पजल के कुछ टुकड़े हो जाते हैं फिर आपके बच्चों को वह टुकड़े सेट करने होते हैं सीरियल वाइज। इसमें बहुत सारे एनिमल्स के पजल मिल जाते हैं जो कि बच्चों को बहुत ही ज्यादा अच्छे लगते हैं। बच्चे फिर एक-एक करके उन सभी अलग-अलग टुकड़ों को जोड़ते हैं इससे आपके बच्चों का आईक्यू लेवल भी बढ़ता है और बच्चे  बहुत इंजॉय के साथ इस Pazzle क़ Solve करते हैं।

4. Math Kids :- दोस्तों या एप्लीकेशन आपके बच्चों को Mathematics सिखाने के लिए बहुत ही अच्छी है। अगर आपका बच्चा Math में कमजोर है या उसे Math पढ़ना बोरिंग लगता है। तो या एप्लीकेशन अपने फोन में install करके बच्चों को दीजिए। इसके जो विजुअल्स है वह बहुत ही अच्छे हैं। जिससे बच्चे बहुत ही आसानी के साथ है इस एप्लीकेशन के द्वारा Math को पढ़ने सीखने में मन लगा सकते हैं।

5. Spot it :- यह एप्लीकेशन चीजों को समझने और दो चीजों के बीच फर्क करना बच्चों को सिखाता है। इस App में एक जैसी दो तस्वीरें देखने को मिलती है जिसमें थोड़ा बहुत कुछ अंतर होता है बच्चों को व अंतर ढूंढना होता है इस ऐप से बच्चे दो चीजों के बीच में अंतर को आसानी से समझ सकते हैं। जो उनका Iq test भी करता है।

6.Hindi Alphabets :- आजकल ऐसा भी देखने को मिलता है कि बच्चों की अंग्रेजी तो अच्छी हो जाती है। परंतु उनकी हिंदी कहीं ना कहीं कमजोर रह जाती है तो इस ऐप की मदद से आप अपने बच्चों को हिंदी के अल्फाबेट्स आसानी से सिखा सकते है। इस ऐप में बच्चे हिंदी के अल्फाबेट्स ड्रॉ भी कर सकते हैं और उन्हें लिख भी सकते हैं। इसमें आप हिंदी के अल्फाबेट्स को जोड़कर शब्द भी बना सकते हैं। जिससे बच्चों को हिंदी पढ़ने लिखने और समझने में बहुत ही ज्यादा आसानी होती है।

7. Drawing :- पढ़ने के साथ-साथ बच्चों को Drawing करना भी बहुत पसंद होता है तो अगला ऐप जिसके बारे में मैं आपको बताने जा रहा हूं। वह एक ड्राइंग ऐप है। इस ऐप में बच्चे अपने मनपसंद करैक्टर को ड्राइंग कर सकते हैं। ड्राइंग कैसे की जाती है और कौन सा कलर पिक करना है कौन सा Colour Fill करना है यह सारा कुछ इस ऐप में बताया जाता है जिससे बच्चों को ड्राइंग करना आसानी से आ जाता है।

8. Hindi Rhymes :- अगर आपके बच्चों को Rhymes पसंद है। तो आपको इस ऐप को जरूर अपने फोन में इंस्टॉल कर लेना चाहिए। बहुत ही अच्छे अच्छे Rhymes आपको सुनने को मिल जाती है। जिन्हें छोटे बच्चे बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं। आज जिस Rhymes को सुनना चाहते हैं। उस पर क्लिक कर दीजिए और वह डाउनलोड होकर प्ले हो जाएगी। इस मे बहुत सारे Rhymes उपलब्ध है। जिन्हें आप डाउनलोड करके प्ले कर सकते हैं।


10. Magic Slate :- इस ऐप में एक डिजिटल स्लेट होती है। जैसा कि असली स्लेट होती है। जिस पर हम बचपन में लिखा करते थे। यह एक डिजिटल स्लेट होती है। इस पर बच्चे अपनी उंगलियों से लिख सकते हैं। बच्चे अपनी उंगलियों को घुमाकर जो लिखना चाहते हैं इस पर लिख सकते हैं। इसमें बच्चे अपने मनपसंद का कलर भी यूज कर सकते हैं। इस स्लेट पर लिखना बच्चों को बहुत ही अच्छा लगेगा जिससे बच्चे पढ़ने में और अधिक रुचि लेंगे।
यह भी पढ़ें :- 

Post a Comment

1. कमेंट बॉक्स में किसी भी प्रकार की लिंक ना पेस्ट करें।
2. कमेंट में गलत शब्दों का प्रयोग ना करें।

Previous Post Next Post