Kamala Harris Biography in Hindi-कमला हैरिस बायोग्राफी

Kamala Harris Biography in Hindi 

Kamala Harris-Biography
Kamala Harris एक भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक हैं। उनके पिता का नाम Donald j Harris है और मां का नाम Shyamala Gopalan है। उनके पिता जमैका से है और माता South Indian है। इनकी माता 1960 में ब्रेस्ट कैंसर पर रिसर्च करने के लिए अमेरिका चली गई थी। बाद में वह वहीं पर बस गई और वही की नागरिकता ले ली। अमेरिका में उन्होंने ब्रेस्ट कैंसर साइंटिस्ट के तौर पर काम किया 2009 मे उनका निधन हो गया था। कमला हैरिस के पिता जमैका से थे और वह स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर थे।

Kamala Harris Personal Information

Kamala Harris के दो बच्चे हैं। उनकी एक बहन है जिसका नाम Maya Harris है। उनके Grandfather P.V Gopalan है। कमला हैरिस ने Howard University और University of California , Hastings  College से Law की पढ़ाई की है।

Kamala Harris Birth Place

Kamala Harris का जन्म कैलिफोर्निया के ऑकलैंड शहर में हुआ था। उनका जन्म 20 अक्टूबर 1964 में हुआ था। उनकी उम्र 56 साल है। कमला हैरिस ने साल 2017 में कैलिफोर्निया से संयुक्त राज्य से सेनेटर के रूप में शपथ ली थी। ऐसा करने वाली वह दूसरी अश्वेत महिला थी। उन्होंने होमलैंड सिक्योरिटी एंड गवर्नमेंट अफेयर्स कमेटी, इंटेलिजेंस अरे सेलेक्ट कमेटी, ज्यूडिशयरी कमेटी, और बजट कमेटी में भी काम किया है। कमला हैरिस सितंबर 2020 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए उपराष्ट्रपति की उम्मीदवार है। उपराष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार का टिकट पाने वाली कमला हैरिस पहली एशियाई अमेरिकी है।

Kamala Harris's Political Career

Kamala Harris सैन फ्रांसिस्को जिला अटॉर्नी कार्यालय और बाद में सैन फ्रांसिस्को के कार्यालय के सिटी अटॉर्नी के रूप में भर्ती होने से पहले अल्मेडा काउंटी जिला अटॉर्नी कार्यालय में अपना कैरियर शुरू किया।  2003 में, वह सैन फ्रांसिस्को के जिला अटॉर्नी चुने गए।  वह 2010 में कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल चुनी गईं, और 2014 में फिर से चुनी गईं।

उन्होंने 2016 की सीनेट के चुनाव में लोरेटा सांचेज़ को हराकर कैलिफोर्निया की तीसरी महिला सीनेटर और साथ ही दूसरी अफ्रीकी-अमेरिकी महिला और पहली दक्षिण एशियाई अमेरिकी बनीं। जिन्होंने संयुक्त राज्य की सीनेट में अपनी सेवाएं दीं। एक सीनेटर के रूप में, उसने स्वास्थ्य सुधार, भांग के संघीय निरस्तीकरण, अनिर्दिष्ट अप्रवासियों के लिए नागरिकता का मार्ग, DREAM अधिनियम, हमले के हथियारों पर प्रतिबंध और प्रगतिशील कर सुधार का समर्थन किया है।  उसने सीनेट की सुनवाई के दौरान ट्रम्प प्रशासन के अधिकारियों से पूछताछ के लिए एक राष्ट्रीय प्रोफ़ाइल प्राप्त की।

Kamala Harris ने के डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के नामांकन के लिए भाग लिया और 3 दिसंबर, 2019 को अपने अभियान को समाप्त करने से पहले पूरे दुनिया का ध्यान अपने ओर आकर्षित किया। उन्हें 11 अगस्त, को 2020 के चुनाव में पूर्व उप राष्ट्रपति जो बिडेन के उम्मीदवार  के रूप में घोषित किया गया था, जो एक प्रमुख पार्टी के टिकट पर पहली अफ्रीकी-अमेरिकी और पहले एशियाई-अमेरिकी उपाध्यक्ष बनने ‌की‌ रेस में है। 
यह भी पढ़ें:-

Post a Comment

1. कमेंट बॉक्स में किसी भी प्रकार की लिंक ना पेस्ट करें।
2. कमेंट में गलत शब्दों का प्रयोग ना करें।

Previous Post Next Post