सीएनसी ऑपरेटर कैसे बनें।How to become cnc operator

CNC Operator कैसे बनें

How-to-become-a-CNC-Machine-operator
दोस्तों अगर आप CNC Operator बनना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर उन्हें हैं आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा की CNC Operator क्या होती है और सिर्फ ऑपरेटर कोई बन सकता है सिम से ऑपरेटर की सैलेरी कितनी होती है और CNC Machine ऑपरेटर बनने का जो सबसे बड़ा फायदा है वह यह है कि सीएनसी ऑपरेटर की डिमांड देशों में भी है अगर आप विदेश में काम करने के लिए जाना चाहते हैं तो आप CNC Operator बन कर अपना सपना पूरा कर सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा कि विदेशों में CNC ऑपरेटर की सैलेरी कितनी होती है और अगर आप सीएनसी ऑपरेटर बनना चाहते हैं  तो उसके लिए आपको क्या करना चाहिए। तो  चलिए जानते हैं कि आप एक CNC Operator कैसे बन सकते हैं।

CNC Full Form

सीएनसी मशीन एक कंप्यूटराइज मशीन होती है। CNC Machine की फुल फॉर्म है कंप्यूटराइज न्यूमेरिकल कंट्रोलर (Computerized Numerical Controller) इस मशीन को एक कंप्यूटर के द्वारा कंट्रोल किया जाता है। सीएनसी मशीन एक ऑटोमेटिक मशीन होती है जिस पर हर प्रकार के ऑटो पार्ट्स बनाए जाते हैं इस मशीन पर गाड़ी, मोटरसाइकिल एग्रीकल्चर, ऑटो सेक्टर के साथ साथ और भी कई तरह के ऑटोपार्ट बनाए जा सकते हैं। सीएनसी मशीन पर कई तरह के मशीनों के पुर्जे भी बनाए जाते हैं। 

CNC Machine पर कौन-कौन से पार्ट बनाएं जा सकते हैं

मतलब CNC Machine पर हर तरह के पुर्जे और पार्ट्स बनाए जा सकते हैं। समय के साथ सीएनसी मशीन में कई तरह के बदलाव किए जा चुके हैं आजकल की तरह की सीएनसी मशीन उपलब्ध है। जिनमें V.MC , H.M.C, V.T.L, T.C, आदि शामिल हैं। यह सारी मशीनें अलग-अलग तरह के ऑपरेशन ऑटो पार्ट्स और पुर्जों में करने के लिए सक्षम होती हैं। हम यह भी कह सकते हैं कि आजकल जो भी Auto Parts  और छोटे-छोटे पार्ट्स हो या पुर्जे हो, हर प्रकार के  पार्ट्स इन सीएनसी मशीनों पर बनाए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-



CNC Machine का भविष्य कैसा होगा।

यही कारण है कि आजकल CNC Machine और CNC Machine operator की डिमांड ज्यादा ही बढ़ती जा रही है क्योंकि आजकल हर काम  सीएनसी मशीन के द्वारा ही किया जा रहा है। यही कारण है कि लगभग हर कंपनी में सीएनसी ऑपरेटर की जरूरत होती है। मल्टीनेशनल कंपनियों में भी सीएनसी ऑपरेटर की डिमांड रहती है। यहां जो मल्टीनेशनल कंपनियां होती हैं इसकी देश में भी और विदेश में भी ब्रांच होती हैं। यह कंपनियां सीएनसी ऑपरेटर को अच्छा पैसा भी देती हैं और जरूरत पड़ने पर अपने सीएनसी ऑपरेटर को अपनी विदेश की कंपनियों में भी काम करने के लिए भेजते है।

CNC Operator कोर्स  का भविष्य।

अगर आपने 10वीं ,12वीं, ITI, डिप्लोमा, बीटेक किया हुआ है तो आप आसानी से एक अच्छे सीएनसी ऑपरेटर बन सकते हैं। दोस्तों अगर आप एक अच्छे  और जल्दी एक सीएनसी ऑपरेटर बनना चाहते हैं तो आप सीएनसी ऑपरेटर का कोर्स कर सकते हैं जो कि 3 महीने का होता है जिसकी फीस ₹1000 से ₹15000 तक की होती है। अगर आप किसी वजह से सीएनसी ऑपरेटर का कोर्स नहीं पा रहे हैं या नहीं कर सकते हैं तो भी आप एक सीएनसी ऑपरेटर बन सकते हैं।

कई ऐसी कंपनियां है जो आपको सीएनसी ऑपरेटर की ट्रेनिंग देती हैं। यह ट्रेनिंग 6 महीने की होती है ट्रेनिंग पूरी होने के बाद कंपनी आपको एक सर्टिफिकेट भी देती है। इसके बाद आप किसी भी कंपनी में सीएनसीएनसी ऑपरेटर के तौर पर काम कर सकते हैं। आपको बहुत ही आसानी से सीएनसी ऑपरेटर की जॉब मिल जाएगी। कई बार ऐसा भी होता है कि आप जिस कंपनी में सीएनसी ऑपरेटर की ट्रेनिंग ले रहे होते हैं वही कंपनी आपको 6 महीने के बाद मतलब आप की ट्रेनिंग खत्म होने के बाद आपको बतौर सीएनसी ऑपरेटर रख लेते हैं और आपको वहीं पर काम मिल जाता है। आप को काम ढूंढने के कहीं जाना नहीं पढ़ता है। सीएनसी ऑपरेटर बन जाने के बाद आपको शुरुआत में ₹15000 तक की सैलरी मिल जाती है।

CNC Operator की सैलरी

अगर आपने 10वीं 12वीं के बाद सीएनसी ऑपरेटर का कोर्स या ट्रेनिंग ली है तो आपको ₹15000 की सैलरी मिलती है शुरुआत में और अगर आपने आईटीआई, डिप्लोमा या बीटेक के बाद सीएनसी ऑपरेटर का कोर्स या ट्रेनिंग ली है तो आपको शुरुआत में ₹20000 तक की सैलरी मिल जाती है। बाद में जैसे-जैसे आप अपने काम में माहिर होते जाते हैं और आपको एक्सपीरियंस होते जाता है आपकी सैलरी धीरे-धीरे बढ़ती जाती हैं। अगर आप में काबिलियत और हुनर है तो आप धीरे-धीरे सीएनसी ऑपरेटर से Setter, Setter से सुपरवाइजर और सुपरवाइजर से प्रोडक्शन मैनेजर भी बन सकते हैं।
यह भी पढ़ें :-





Post a Comment

1. कमेंट बॉक्स में किसी भी प्रकार की लिंक ना पेस्ट करें।
2. कमेंट में गलत शब्दों का प्रयोग ना करें।

Previous Post Next Post