Best Graphics Card For Gameing in Hindi

Best Graphics Card For Gameing

दोस्तों अगर आप गेम खेलने के शौकीन हैं और आप लैपटॉप या कम्प्यूटर में गेम खेलना पसंद करते हैं। तो आप को अपने कम्प्यूटर या लैपटॉप में Best Graphics Card  का इस्तेमाल करना चाहिए। जो आप के गेमिंग को और भी शानदार बना देगी। आज मैं आपको 5 Best Graphics Card For Gameing के बारे में बताऊंगा।
Best-Graphics-Cards
चलिए सबसे पहले ये जान लेते हैं कि Graphics Card हमारे कम्प्यूटर और लैपटॉप में क्या काम करते हैं। हर लैपटॉप और कंप्यूटर में Graphic Card  होता है। किसी कंप्यूटर में काफी काट लो पार्टी का होता है और किसी कंप्यूटर में ग्राफिक कार्ड हाई क्वालिटी का होता है जिन कंप्यूटर या लैपटॉप में ग्राफिक कार्ड हाई क्वालिटी के होते हैं वह कंप्यूटर और लैपटॉप बहुत ही ज्यादा महंगे होते हैं।

दूसरे साधारण लैपटॉप और कंप्यूटर के मुकाबले। लैपटॉप और कंप्यूटर में ग्राफिक कार्ड मदरबोर्ड के साथ ही जुड़े होते हैं। ग्राफिक कार्ड की अपनी एक मेमोरी भी होती है।  Graphics Card कंप्यूटर या लैपटॉप हार्डवेयर पार्ट्स होता है। जिससे आप अपनी जरूरत के हिसाब से बदल भी सकते हैं कंप्यूटर और लैपटॉप में ग्राफिक कार्ड का एक अलग से स्लाॅट होता है जिससे आप अपने हिसाब से ग्राफिक कार्ड को चेंज कर सकते हैं।

आप अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में हाई क्वालिटी का ग्राफिक कार्ड इंस्टॉल कर सकते हैं अगर आप गिविंग के शौकीन हैं  तो। ग्राफिक कार्ड आपको हाई ग्राफिक वाली गेम खेलने में मदद करता है जब आप कोई हाई ग्राफिक्स वाली गेम खेलते हैं तो कई बार आपका लैपटॉप या कंप्यूटर हैंग होने लगता है इसका कारण यह हो सकता है कि आपके लैपटॉप या कंप्यूटर में हाई क्वालिटी का ग्राफिक कार्ड का ना लगा होना। ग्राफिक कार्ड की अपनी एक मेमोरी भी होती है। जब आप हाई ग्राफिक्स कार्ड को अपने कम्प्यूटर/लैपटॉप में इंस्टॉल करते हैं।

तो ये आपके कंप्यूटर और लैपटॉप को हैंग होने से बचाता है। क्योंकि इसकी अपनी खुद की मेमोरी होती है। इसलिए आपका रैम फ्री हो जाता है। जिससे आपके रैम पर बोझ नहीं पड़ता है और आप आसानी से गेम खेल सकते हैं। इसके साथ ही ग्राफिक कार्ड और भी कई सारे काम करता है जैसे अगर आपको अपने कम्प्यूटर या लैपटॉप मे बहुत बड़े-बड़े सॉफ्टवेयर चलाना है या कोई High Quality का वीडियो एडिटिंग एप को अपने कम्प्यूटर, लैपटॉप में रन कराना है तो उसमें भी आप को हाई ग्राफिक कार्ड की जरूरत पड़ती है। अब आप समझ गए होंगे कि हाई ग्राफिक कार्ड की जरूरत हमें क्यों होती है।

1. Nvidia GeForce GTX 1060: Best Graphics Card

यह Graphics Card Gameing Laptop के लिए Best  है। इस कार्ड की कीमत ज्यादा जरूर है। पर इस Graphics Card की Quality इसके कीमत की हिसाब से बिल्कुल ठीक है। इस ग्राफिक कार्ड के जरिए आप अपने लैपटॉप में Full HD 1080p और 4K Gameing  का पूरा आनंद ले सकते हैं। हालांकि, GTX 1060 SLI को Support नहीं करता है, इसलिए आप एक कार्ड तक सीमित हैं।

Specifications

Stream Processors: 1,280
Core Clock: 1,506MHz
Memory: 6GB GDDR5
Memory Clock: 8Gbps Power
Connectors: 6-pin
Outputs: Display Port, HDMI, and DL-DVI

2. Nvidia GeForce GTX 1080 Ti : Best 4K Graphics Card

NVidia GTX 1060 आपको इसकी कीमत की तुलना में अधिक performance देता है।  NVidia GTX 1080 Ti 4K गेम का अंतिम अपग्रेड है।  यह थोड़ा NVidia GTX 1080 जैसा दिखता है। यह ग्राफिक्स कार्ड टाइटन एक्सपी को लगभग दुनिया में सबसे शक्तिशाली जीपीयू के रूप में पहचाना जाता है, एक High Speed वीडियो मेमोरी और काफी उच्च सीयूडीए कोर काउंट के लिए बहुत बेेहतर माना जाता है  अभी भी SLI में दो GTX 1080 के लिए कोई मैच नहीं है, लेकिन यह Single कार्ड सस्ता है और अधिक गेम का समर्थन करता है।  यदि आप 4K में अपने गेम को चलाने के लिए एक सिंगल पीस की तलाश में हैं, तो NVidia GTX 1080 Ti इसे करने के लिए सबसे अच्छा ग्राफिक्स कार्ड है।

Specifications

Stream Processors: 3.584
Core Clock: 1.480MHz
Memory: 11GB GDDR5X
Memory Clock: 11GHz Power
Connectors: 6-pin and 8-pin
Outputs: Display Port and HDMI

3. Nvidia GeForce GTX 1070 Ti : Best QHD  Graphics Card

ग्राफिक्स कार्डों की रेस में कुछ कदम नीचे जाने पर,  QHD Game's के लिए Nvidia GeForce GTX 1070 Ti सब से अच्छा ग्राफिक्स कार्ड है।  यह कार्ड GTX 1070 और GTX 1080 के बीच का मध्य भाग पाता है। जबकि 1080 1440p में गेम के लिए बहुत महंगा है और यह 1070 काफी नहीं है, GTX 1070 Ti पूरी तरह से QHD का अनुभव कराता है।  यह किट फोर्ज़ा मोटरस्पोर्ट 7 को 93 फ्रेम प्रति सेकंड से 2560 x 1440 तक प्रबंधित करता है। इसी तरह, यह एक ही रिज़ॉल्यूशन के साथ War की छाया को 60 से अधिक तक संभाल सकता है।

Specifications

Stream Processors: 2,432
Core Clock: 1,607
Memory: 8GB GDDR5
Memory Clock: 8Gbps
Power Connectors: 8-pin
Outputs: Display Port, HDMI, and DL-DVI-DVI

4. AMD Radeon RX Vega 56 : Full HD Graphics Card

AMD Radeon RX Vega 56 आज Market मे Full HD Gameing के लिए सबसे अच्छा ग्राफिक्स कार्ड है।  यह NVidia GTX 1070 की तुलना में तेज़ है। Vega 56 शायद फुल एचडी गेम्स के लिए इसे थोड़ा बेहतर  बनाता है, लेकिन यह अभी भी 144 से 240 हर्ट्ज डिस्प्ले के लिए और अधिक मांग वाले गेम्स के लिए बहुत आसान है।  इस ग्राफिक्स कार्ड के साथ उपयोगकर्ता 1440p में एक शानदार अनुभव की उम्मीद कर सकते हैं।

Specifications

 Stream Processors: 3,584
 Core Clock: 1,156MHz
 Memory: 8GB HBM2
 Memory Clock: 800MHz
 Power Connectors: 8-pin
 Outputs: Display Port and HDMI

5. AMD Radeon RX Vega 64: Best VR Graphics Card

पारंपरिक पीसी गेम से परे, AMD Radeon RX Vega 64 में आज और भविष्य में Physical Game और Heavy VR Games को संभालने के लिए आवश्यक सभी  raw computing power  है।  4,096 स्ट्रीम प्रोसेसर, 256 बनावट इकाइयों और 8 जीबी एचबीएम 2 मेमोरी के साथ, यह कम कीमत पर एनवीडिया जियफोर्स जीटीएक्स 1080 जितना ही अच्छा है।

Specifications

 Stream Processors: 4,096
 Core Clock: 1,247MHz
 Memory: 8GB HBM2
 Memory Clock: 945MHz Power
 Connectors: 8-pin
 Outputs: Display Port and HDMI

Conclusion : 
इस आर्टिकल में मैंने आपको कुछ Best Graphics Card के बारे में बताया। जिस में Best QHD, VR, Full HD, 4K, HD Graphics Card के बारे में बताया है। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप अपने ज़रूरत के हिसाब से अपने लिए Best Graphics Card को चुन सकते हैं। 
यह भी पढ़ें :-

Post a Comment

1. कमेंट बॉक्स में किसी भी प्रकार की लिंक ना पेस्ट करें।
2. कमेंट में गलत शब्दों का प्रयोग ना करें।

Previous Post Next Post