India Me 5G Kab Launch Hoga

India में 5G कब Launch होगा।

5G-in-India
पूरे विश्व सहित भारत में इन दिनों 4G इंटरनेट कनेक्टिविटी और 4जी सर्विसेज का यूज़ चरम पर है 4जी के विस्तार के साथ ही उम्मीद की जाने लगी थी कि आने वाले समय में और भी फास्ट सर्विस के रूप में 5G कनेक्टिविटी देखने को मिलेगी 5जी सर्विस कब तक आम जनता के हाथों में आएगी यह तो अभी तक नहीं कहा जा सकता लेकिन चिपस सेट बनाने वाले दिग्गज टेक कंपनी बलम ने उन नामों को जरूर उजागर कर दिया है जो अपने स्मार्टफोन को 5जी सपोर्ट के साथ पेश करने वाले हैं कोल्लम ने आधिकारिक तौर पर प्रेस रिलीज जारी कर बताया कि 2021 में 5जी सर्विस न्यूज़ में आ जाएगी और 5जी सपोर्ट से लैस स्मार्टफोंस भी मार्केट में लॉन्च कर दिए जाएंगे।

ये मोबाईल कम्पनियां लायेगी 5G Supported मोबाईल फोन


खबर है कि कई कंपनियां स्नैपड्रैगन 150 मॉडल बना रही है जो 5G पर काम करेगा इस मॉडल का यूज करने वाली कंपनियों के नाम का खुलासा करते हुए बताया है कि Sony मोबाइल्स, Vivo , Oppo, Xiomi और Nokia के ब्रांड स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी एचएमडी ग्लोबल इस लिस्ट में शामिल हैं। आने वाले समय में इस कंपनियों के स्मार्टफोन 5जी सपोर्ट के साथ बाजार में लॉन्च होंगे। 

5G Launching In India

इस लिस्ट में एप्पल और सैमसंग जैसी बड़ी कंपनियों का शामिल ना होना थोड़ा आश्चर्यजनक जरूर है वहीं दूसरी और उम्मीद की जा रही है कि कल आपको इस महीने आयोजित होने वाली मोबाइल वर्ल्ड सरकार 2020 में अपने नए मॉडल्स स्नैप ड्रैगन से पर्दा उठा सकती है 5जी मोबाइल तकनीकी चर्चा काफी समय से चल रही है वही हाल ही में आईटीयू ने इसके लिए स्टैंडर्ड भी सेट कर दिए हैं करने के बाद विश्व स्तर पर इसकी को से तेज हो गई है भारत को अवसर तकनीक में पीछे माना जाता है।

Airtel ने की 5G की Testing 

चीनी दिग्गज कम्पनी Huwai और भारत की जानीमानी दूरसंचार कम्पनी Airtel Bharti ने फरवरी मे भारत में  5G Network का सफल परीक्षण एयरटेल के मानेसर मे स्थित Network Experience Centre मे किया 
गया है। भारती एयरटेल के निर्देशक अभय सांवरगाकर ने कहा ," हम 5जी इंटर दो पर्दा वृद्धि और विकास परीक्षण और भागीदारी की तरफ तेजी से बढ़ रहे हैं हम भारत में एक मजबूत 5जी परिस्थिति की तंत्र विकसित करने के लिए अपने भागीदारों के साथ मिलकर काम करने की आशा करते हैं। एयरटेल ने बताया कि परीक्षण के दौरान 3 जीबीपीएस से अधिक की स्पीड दर्ज की गई।

5G in India Launching Date

Post a Comment

1. कमेंट बॉक्स में किसी भी प्रकार की लिंक ना पेस्ट करें।
2. कमेंट में गलत शब्दों का प्रयोग ना करें।

Previous Post Next Post